स्टडी में किया गया दावा- आंसुओं से भी फैल सकता है कोरोना संक्रमण

स्टडी में किया गया दावा- आंसुओं से भी फैल सकता है कोरोना संक्रमण

सेहतराग टीम

बैंगलोर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर और विक्टोरिया हॉस्पिटल के संयुक्त अध्ययन में यह दावा किया गया है कि कोरोना वायरस का संक्रमण आंसुओं से भी फैल सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि आंसुओं में भी कोरोना वायरस का आरएनए पाया जा सकता है। हालांकि अभी तक यही जानकारी थी कि कोरोना वायरस ड्रॉपलेट और ऐरोसोल से ही फैलता है।

पढ़ें- महाराष्ट्र में 24 घंटे में 55 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव, कुल 1.32 लाख मामले, जानें राज्यवार आंकड़े

शोधकर्ताओं ने 45 कोविड संक्रमित मरीजों पर यह परीक्षण किया। उन्होंने पाया कि एक मरीज के कंजंक्टिवा स्वाब में कोविड वायरस पाया गया, 24 वर्षीय युवक था जो लक्षणविहीन संक्रमण से पीड़ित था। इस आधार पर शोधकर्ता अंबिका रंगिया का कहना है कि कंजंक्टिवा स्वाब में कोविड वायरस मिलने की संभावना बेहद कम है पर डॉक्टरों को संक्रमित मरीज की आंखों की जांच के समय सावधानी बरतनी चाहिए। इसी तरह नेत्ररोगों के मरीजों का इलाज करते समय नेत्र चिकित्सकों को सतर्क रहना चाहिए।

सतह पर फैल सकता संक्रमण

शोधकर्ता ने यह भी पाया कि आंखों से निकला संक्रमित तरल पदार्थ आम सतहों पर गिरकर अनजाने में ही संक्रमण फैला सकता है। जिसे कोई स्वस्थ व्यक्ति सूंघ ले तो उसे संक्रमण हो सकता है। अगर किसी व्यक्ति की आंखों में लाली रहती है, चिपचिपा द्रव्य निकलता है, जलन होती है या आंखों से पानी आता है तो ऐसे लोगों से संक्रमण सबसे जल्दी फैल सकता है। ठीक ऐसे ही निष्कर्ष चीन में हुए एक अध्ययन में पाए गए।

गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते मामलों की संख्या थमने का नाम नहीं ले रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना वायरस (Corona Virus Cov-19) लगभग सभी देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। दुनियाभर में 87 लाख 08 हजार 008 लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं। इनमें 461715 लोगों की मौत हो चुकी है। जहां एक तरफ पूरी दुनिया के वैज्ञानिक इसका इलाज ढूढ़ने में लगे हुए हैं तो वहीं दूसरी तरफ सरकारें और स्वास्थ्य विभाग कोरोना से बचाव करने के लिए पूरी तरह से हरकत में हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस के कुल एक्टिव पीड़ितों की संख्या 174387 पहुंच चुकी है। एक्‍ट‍िव पीड़ितों में विदेशी मरीज भी शामिल हैं। अभी तक 237195 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। आंकड़ों के मुताबिक इस संक्रमण से पूरे देश में 13699 लोगों की मौत हुई है। एक माइग्रेटेड मरीज को मिलाकर देश में कोरोना के कुल 425282 कन्‍‍‍‍‍फर्म मामले पाए गए हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

मानसून में बढ़ जाता है इन 6 बीमारियों का खतरा, जानें आपको क्या करना चाहिए?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।